खड़े होकर खाना खाने के नुकसान No Further a Mystery

Wiki Article



ऐसे में आपको तनाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखना चाहती हैं तो न सिर्फ खड़े होकर बल्कि खाना खाने के तुरंत बाद और खाते वक्त भी पानी नहीं पीना चाहिए.

एक्सपर्ट कहते हैं कि अक्सर लोग खड़े होकर तेजी से पानी पीते हैं, जो कि एक गलत तरीका है. यह हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है. यही नहीं इससे पूरे बायोलॉजिकल सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है. पानी हमेशा बैठकर और धीरे-धीरे ही पीना चाहिए. अगर आप खड़े होकर पानी पी भी रहे हैं तो सिप-सिप कर पिएं अगर आप पानी तेजी से पीते हैं, तो यह आपके फेफड़ों में पहुंचकर एस्पिरेशन निमोनिया का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें: क्‍या खट्टे फल पहुंचा सकते हैं दांतों को नुकसान? आइए जानते हैं ओरल हायजीन को बरकरार रखने के तरीके

- नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है.

इस खास तरह के आम का सेवन ब्लड शुगर स्पाइक को गिरा देगा औंधे मुंह, हैरान कर देने वाले हैं फायदे, एक्सपर्ट ने दी जानकारी

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खान-पान और स्वस्थ जीवनशैली के साथ-साथ स्वस्थ आदते भी जरूरी होती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी कई ऐसी आदतें होती हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। पहले के जमाने में लोग बैठकर खाते थे, फिर लोग टेबल-कुर्सी पर बैठकर खाने लगे have a peek at this web-site और अब ऐसा समय आ गया है कि लोग खड़े होकर खाना शुरू कर दिए हैं। हालांकि यह आदत बिल्कुल गलत है और इससे कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं होती है और इस वजह से वो खड़े होकर खाना बंद नहीं करते हैं। लोगों को इस बात की सही जानकारी होनी चाहिए कि खड़े होकर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

ट्रेंडिंगये चाहता क्या है... तरबूज को डीप फ्राई कर छिलके सहित खा गया शख्स, वायरल वीडियो देख यूजर्स पूछने लगे लॉजिक!

खड़े होकर खाने का दूसरा बड़ा नुकसान है सही पाचन न होना। जी हां, इससे आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर पाता और आपकी पाचन शक्ति भी कमजोर होती है।

खड़े होकर खाने से हो सकते हैं ऐसे नुकसान, जानिए क्या है सही तरीका

मजदूरी करने वाली ज्योति रेड्डी ने कैसे खड़ी की करोड़ों की कंपनी?

टहलने से क्या एसिडिटी होने की समस्या में मिलता है आराम? जानें एक्सपर्ट की राय

खड़े रहकर खाना खाने से वह ठीक से नहीं पचता। अपच पेट से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है और पाचन शक्ति को कमजोर कर सकता है। अच्छे से बेठकर खाना खाने से ही हमारा पेट अच्छा रहता है।

ऐप्स आरएसएस विज्ञापन र॓टहमार॓ साथ काम करेंहमारे बारे मेंसंपर्क करेंगोपनीयताअस्वीकरणसाइट जानकारी आर्काइव

भारतीय परंपराओं में जमीन पर बैठ कर खाना खाने का रिवाज बहुत पुराना है। सामुहिक उत्‍सवों और आयोजनों में भी बैठा कर खाना खिलाने का प्रचलन रहा है। पर समय बदलने के साथ ही इससे लोग परहेज करने लगे। और उसकी जगह बफे और स्‍टेंडिंग डायनिंग सिस्‍टम ने ले ली। सिर्फ इतना ही नहीं समयाभाव और व्‍यस्‍तता में लोग घर और दफ्तर में भी खड़े होकर खाना खाने लगे हैं। पर क्‍या इसका आपकी सेहत पर कोई फर्क पड़ता है? आइए जानने की कोशिश करते हैं।

Report this wiki page